Sunday 18 August 2013

Live your life " the way you want"in hindi

किसको  पता है कि  इससे पहले जन्म में  हम क्या थे या कौन जानता है कि इसके बाद वाले जन्म में  हम क्या होंगे . ये सब कुछ तो अनिश्चित है , हमें तो ये भी पता नहीं कि  इसके बाद हमें जन्म मिलेगा भी या नहीं।  इन तमाम अनिश्चितताओं के बीच में केवल एक ही चीज निश्चित है , वो है वर्तमान , ये जन्म जो हमें मिला है। यही है जो हमें हमारे होने का आभास कराता है।
                          
इस जन्म की सच्चाई ये है , कि ये किसी समय सीमा में  बंधा हुआ नहीं है  इस तरह की अगर आप पैदा हुए हैं तो आपका मरण भी निश्चित है। ये सभी बातें ऐसी हैं जिसे हर कोई जानता है , बच्चा - बच्चा जानता है। पर  अजीब  बात है की जानने के बावजूद भी हम नहीं जानते।  हम नहीं जानते की ये जिन्दगी कितनी प्यारी है। हम नहीं जानते इसका महत्व और इसकी कीमत।
                           कान मधुर गीत सुनने  के लिए कब से बेकरार है पर नहीं सुन पा रहा। आँखे वो हसीन वादियाँ देखना चाहती है , वो झरने देखना चाहती है , वो समंदर ,पहाड़ , हरियाली और खुशियाँ देखना चाहती है पर नहीं देख पा रही। पाँव  उन मैदानों में दौड़ने के लिए कब से बेकरार हैं , जहाँ रंग बिरंगे फूल हैं पर नहीं दौड़ पा रहे।  ये दिल कब से धड़क रहा है किसी के  लिए पर नहीं कह पा रहा। ये शरीर डूबने को तैयार है  उस नीले गहरे पारदर्शी , खुशियों के समंदर में  पर नहीं डूब पा रहा।  ये जिन्दगी जीना चाहती है कबसे पर नहीं जी पा रही। वहीँ दूसरी ओर  हम शर्मा रहे हैं , सोच रहे हैं , चिंता में  है।  हमें लग रहा है हम से बड़ा दुखी इंसान कोई नहीं। हम दिन रात एक ही काम कर-कर के पागलपन की ओर बढ  रहे हैं।

        दोस्तों ये जानना बेहद जरुरी है क़ि  हमारा निर्माण स्रष्टी के बेहतरीन निर्माताओं ने किया है ,उन्ही ने हमें अपने हाथों से तराश कर भेजा है , फिर ये सोच कर समय क्यों बिताना कि  हम नाटे हैं , बौने हैं , काले हैं या गोरें  हैं। इससे अलग की, हम जैसे भी हैं  अदभुत हैं , असीमित हैं तथा हमारे जैसा दुनिया  में  और कोई नहीं।
ये जिन्दगी तो जीने के लिए दी  गयी है दोस्तों , बेहतर सांस  के लिए , बेहतर आभास के लिए दी गयी है , वो जवाब जो कबसे आप जानना चाहते थे उन्हें जानने के लिए दी गयी है , तो ऐसे में क्यों हम अपने आप को बाँध कर रखे हुए हैं। खोलिए अपनी आँखों को दोस्तों और देखिये ये नज़ारे कितने प्यारे हैं। आप जैसा जीना चाहते हैं वैसे जी कर देखिये। आप जो करना चाहते हैं उसे कर के देखिये। ये सारे रास्तें आप ही के हैं कोई भी एक चुन कर देखिये। ये पूरा संसार आप ही का है व आप ही के लिए बनाया है जरा घूम कर देखिये। 
                             सिवाय आपके आप पर किसी का अधिकार नहीं। आप जो चाहें, वो कर सकते हैं। बस करना जरूरी है क्योंकि ये जीवन जो हमें मिला है फिर नहीं मिलने वाला। ये सांस जो हमें मिल गयी है फिर नहीं मिलने वाली। इसलिए जो भी करना हैं , जैसे भी करना हैं , सब यहीं और इसी जन्म में करना है। कोई आपको नहीं रोकने वाला।

               अब ये आपके ऊपर है, कि  या तो आप अपने जीवन को जिन्दगी भर कोसते रहें या जियें ऐसे की  मौत से पहले भी आपके चेहरे पर मुस्कान हो और उस पल आप शुक्रिया अदा कर रहें हो उन बेहतरीन निर्माताओं का , जिन्होंने आपको एक मौका दिया जीवन जीने का। Che's....

if you like this article , then share with your friends.

No comments: